करेला से वेट लोस्स  में सहायक

करेला एक खास सब्जी है  जिसे विज्ञान में  मोमोर्डिका चरैंटिया  कहते हैं। यह बहुत  फायदेमंद होती है  लेकिन स्वाद में  कड़वी होती है।  करेले को कई  जगह क bitter melon  या क bitter squash  भी कहा जाता है।

वजन घटाने के लिए  करेले के प्रमुख लाभ

कम कैलोरी वाली सब्जी  करेला, जो कि कम  कैलोरी वाली सब्जी है,  में प्रति 100 ग्राम में  मात्र 20 कैलोरी होती है, आप अपने भोजन में  कुछ करेले के स्लाइस  शामिल करके  कैलोरी के ओवरलोड की  चिंता किए बिना एक  संतोषजनक भोजन का  आनंद ले सकते हैं।

करेला पेट के लिए अच्छा  होता है क्योंकि यह आहार  फाइबर का एक स्रोत है,  जो प्रति 100 ग्राम में  लगभग 2.8 ग्राम प्रदान  करता है। वजन घटाने के  लिए करेले में मौजूद उच्च  फाइबर सामग्री आपको  लंबे समय तक भरा हुआ  महसूस कराता है।

करेले में चारेंटिन और  पॉलीपेप्टाइड-पी जैसे  कंपाउंड होते हैं, जो ब्लड  शुगर के लेवल को  नियंत्रित करने में सहायता  करने के लिए जाने जाते हैं।

वजन घटाने के लिए करेले में  पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट  ऑक्सीडेटिव फ्री रेडिकल्स  पर काम करके मेटाबॉलिज्म  और वसा-जलाने की  प्रक्रियाओं को सकारात्मक  रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

करेला विटामिन सी और ए  सहित आवश्यक  एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर  होता है, जो आपके शरीर  को ऑक्सीडेटिव तनाव  से लड़ने में मदद करता है।

करेले में पाया जाने वाला एक  पदार्थ, जिसे चिरैंटिन  (charantin) कहते हैं, मोटापा  कम करने में मदद करता है।  यह पाचन क्रिया के दौरान  चर्बी के जमाव को रोकता है।