कंटीन्यूअस ग्लूकोज मॉनिटर (सीजीएम) क्या होता है?

मॉनिटरिंग को बढ़ावा: सीजीएम हर 10 से 15 मिनट में लगातार ब्लड शुगर रीडिंग प्रदान करता है, जो पारंपरिक ग्लूकोज मीटर की तुलना में अधिक स्पष्ट जानकारी प्रदान करता है

टिनी सेंसर टेक्निक: त्वचा के नीचे डाले गए छोटे सेंसर का उपयोग करके, सीजीएम बिना दर्द के रियल टाइम का डेटा एकत्रित करता है।

वायरलेस ट्रांसमिशन: एकत्रित डेटा सेंसर पर एक छोटे ट्रांसमीटर के माध्यम से पोर्टेबल मॉनिटर पर वायरलेस तरीके से प्रसारित किया जाता है।

बिना दर्द वाले सेंसर प्लेसमेंट: सेंसर को बिना दर्द दिए त्वचा के नीचे, अक्सर पेट या बांह के पीछे डाला जाता है, जिससे अचानक से होने वाले कोई बदलाव का जोखिम कम हो जाता है

डिटेल में डायबिटीज की जानकारी: सीजीएम डेटा डॉक्टरों को डायबिटीज के पैटर्न को समझने में मदद करता है, जिससे उचित इलाज करने में मदद मिलती है।

प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता: आमतौर पर डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता होती है, सीजीएम कई देशों में तेजी से एक कॉमन टेस्ट हो गया है।

परिवर्तनकारी डायबिटीज देखभाल: कंटीन्यूअस ग्लूकोज मॉनिटर वास्तविक समय की जानकारी देकर, एक्टिव रूप से शुगर को मैनेज करने में एक परिवर्तनकारी ऑप्शन उभर कर सामने आया है। जिससे मरीज के ओवरऑल हेल्थ को बनाए रखने में मदद मिलती है।