डाउनलोड फ्री ईजीएल चार्ट (ग्लाइसेमिक लोड) डायबिटीज रोगियों के लिए

Medically Reviewed By Dr. Subhanshu Gupta, MBBS, MD, 11 Years of Experience मई 14, 2024

Last updated on मई 20th, 2024

यह ब्लॉग विभिन्न भारतीय खाद्य पदार्थों के अनुसार विस्तृत ईजीएल चार्ट को वर्गीकृत करता है। हमने विभिन्न खाद्य पदार्थों के ईजीआई मूल्यों को उनके बगल में कुशलता से व्यवस्थित किया है। हरे रंग के मान डायबिटीज से प्रभावित लोगों के लिए स्वस्थ्य हैं। पीले रंग से चिह्नित खाद्य पदार्थों का सेवन डायबिटीज से प्रभावित लोगों को सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। डायबिटीज से प्रभावित लोगों को लाल रंग से चिह्नित खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

अपनी डायबिटीज़ को काबू में रखें: पेश है सबसे आसान तरीका – अनुमानित ग्लूकोज़ भार (ईजीएल) चार्ट!

ज्यादा चीनी खाना, खासकर डायबिटीज (डायबिटीज़) के मरीजों के लिए, खून में शुगर की मात्रा को अचानक बढ़ा या घटा सकता है। इसलिए, हमें अपनी चीनी खाने की आदत को नियंत्रित करना बहुत ज़रूरी है। पर दिक्कत ये है कि हम अक्सर ये नहीं जान पाते कि खाने में कितनी चीनी या कार्ब्स हैं। तो लीजिए आपकी इस परेशानी का हल: ईजीएल चार्ट!

हमारे ईजीएल चार्ट के उपयोग के लाभ

अनुमानित ग्लूकोज़ भार या किसी खाने का ईजीएल बताता है कि वो खाना आपके खून में शुगर कितना बढ़ा सकता है। इस चार्ट की मदद से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि खाने में कितनी चीनी है।

ईजीएल चार्ट – EGL Chart in Hindi

ये ब्लॉग भारतीय खाने के हिसाब से ईजीएल चार्ट को आसानी से समझने लायक बनाता है। इसमें हर खाने के नाम के साथ उसका ईजीएल नंबर लिखा होता है। हरे रंग के नंबर डायबिटीज  (diabetes) के मरीजों के लिए अच्छे होते हैं। पीले रंग वाले खाने को कम मात्रा में खाना चाहिए। लाल रंग वाले खाने को डायबिटीज  के मरीजों को खाने से बचना चाहिए।

प्रोडक्ट विवरण

चीनी का ज्यादा सेवन, खासकर डायबिटीज   से प्रभावित व्यक्ति के लिए, खून में शुगर की मात्रा को अचानक बढ़ाता और घटाता रहता है। इसलिए, हमें अपनी चीनी का सेवन कम करना चाहिए। पर दिक्कत ये है कि हम अक्सर नहीं जानते कि जो खाना खा रहे हैं उसमें कितनी चीनी या कार्ब्स हैं। इसी समस्या का हल लेकर आए हैं हम: ईजीएल चार्ट।

ईजीएल चार्ट किसी भी खाने की अनुमानित ग्लूकोज़ मात्रा (ईजीएल) बताता है, यानी ये खाना आपके खून में शुगर कितना बढ़ा सकता है। इस चार्ट की मदद से आप आसानी से खाने में मौजूद चीनी की मात्रा का पता लगा सकते हैं।

ईजीएल चार्ट में तीन रंगों – हरा, पीला और लाल – वाले खाने बताए गए हैं। हरे रंग के खानों में ईजीएल की मात्रा कम होती है, मतलब इनमें चीनी कम होती है। पीले रंग के खानों में ईजीएल की मात्रा मध्यम होती है, यानी इनमें चीनी की मात्रा ठीक-ठाक होती है। लाल रंग के खानों में ईजीएल की मात्रा ज्यादा होती है, मतलब इनमें चीनी ज्यादा होती है। खाने की ईजीएल की मात्रा जितनी कम हो, वो डायबिटीज   से प्रभावित व्यक्ति के लिए उतना ही अच्छा होता है।

क्या आप उच्च चीनी के स्तर से थक गए हैं? अब नहीं! हमारा ध्यानपूर्वक तैयार किया गया, विशेषज्ञों द्वारा डिज़ाइन किया गया अनुमानित ग्लूकोज़ लोड चार्ट डाउनलोड करें, जो हर डायबिटीज से प्रभावित व्यक्ति के लिए जरूरी है। स्वास्थ्य को नमस्ते कहें और आसानी से अपने डायबिटीज  को नियंत्रित करें। ईजीएल चार्ट को आज ही डाउनलोड करें!

आपके लिए हमारे ईजीएल चार्ट का उपयोग करने के लाभ

आसान इस्तेमाल करने के लिए

ईजीएल चार्ट को इस तरह से डिजाइन और विकसित किया गया है कि उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट खाद्य पदार्थों के मूल्यों का पता लगाने में कोई समस्या न हो। इसके अलावा, हमने चार्ट को विभिन्न खाद्य समूहों में उचित लेबलिंग के साथ विभाजित किया है। चार्ट में मान रंग-आधारित होते हैं: हरा रंग अच्छे खाद्य पदार्थों को दर्शाता है, पीला रंग सीमित मात्रा में खाने वाले खाद्य पदार्थों को दर्शाता है, और लाल रंग से बचने वाले खाद्य पदार्थों को दर्शाता है।

हर तरह का खाना शामिल

हमारी ईजीएल चार्ट में सब्जियां, फल, अनाज आदि जैसी श्रेणियों में बांटा गया बहुत सारा खाना शामिल है। इस चार्ट में 300 से अधिक खाद्य पदार्थ शामिल हैं, जो पूरे दिन में आपके द्वारा खाए जाने वाले अधिकांश खाद्य पदार्थों को शामिल करता है। हम नवीनतम खाद्य पदार्थों को शामिल करने के लिए चार्ट को नियमित रूप से अपडेट करते रहेंगे।

एक ही चार्ट सभी के लिए उपयुक्त (HbA1c, BMI, होमा, आदि)

हमारा ईजीएल चार्ट सभी खाद्य पदार्थों के लिए उपयुक्त है, चाहे वह किराना खरीदारी हो या बाहर भोजन करना। यह चार्ट खाद्य पदार्थों को 3 अलग-अलग श्रेणियों में वर्गीकृत करता है जो होमा आईआर फॉर्मूला, बीएमआई या एचबीए1सी के साथ संगत हैं। इन सभी चार्टों में कम, मध्यम और उच्च ईजीएल मान वाले खाद्य पदार्थों का सेवन उसी के अनुसार करना होता है।

आराम से डायबिटीज को नियंत्रित करें

डायबिटीज का उल्टा होना अब संभव है! ऐसी जिंदगी की कल्पना कीजिए जहां आपको डायबिटीज न हो। कोई दवाइयां नहीं, मनपसंद चीजें खाना, और ब्लड शुगर टेस्ट की कोई जरूरत नहीं। जी हां, आप वापस इसी स्थिति में आ सकते हैं।

अपने खाने की चीजों के ईजीएल मान के आधार पर भोजन करने से डायबिटीज को नियंत्रित करने और अंततः खत्म करने में बहुत मदद मिलती है।  जब आप अपने ब्लड शुगर को सख्ती से नियंत्रित करना चाहते हैं, तो अपने दैनिक आहार के ईजीएल को 25 से कम रखें। और अगर आप थोड़ी छूट लेना चाहते हैं, तो अपने आहार के कुल ईजीएल को 30-33 तक बढ़ा सकते हैं।

डायबिटीज से ग्रस्त हर व्यक्ति के लिए जरूरी है ईजीएल चार्ट

यह चार्ट देखकर आप चौंक जाएंगे क्योंकि कई खाद्य पदार्थ जिन्हें डायबिटीज के लिए सुरक्षित बताया जाता है, वास्तव में सुरक्षित नहीं होते हैं। डाइजेस्टिव बिस्कुट, मूसली, ओट्स, आटा नूडल्स, ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस आदि का ईजीएल मान अधिक होता है और यह डायबिटीज से प्रभावित लोगों के लिए अच्छा नहीं होता है। इसलिए, अपने आहार के बारे में सही जानकारी रखें और आसानी से डायबिटीज को नियंत्रित करें।

क्या भोजन और उसकी मात्रा को लेकर असमंजस है? हम Breathe Well-being में आपकी मदद कर सकते हैं। हमारे पास अनुभवी स्वास्थ्य विशेषज्ञों और डॉक्टरों की एक टीम है, जिन्होंने हजारों लोगों को प्राकृतिक रूप से डायबिटीज को नियंत्रित करने और ठीक करने में मदद की है। हमसे जुड़ें और हमारे अनुभव का लाभ उठाएं। ब्रीथ को चुनें! वेलबीइंग को चुनें!

किसी खाने की चीज़ का ईजीएल मान (अनुमानित ग्लूकोज लोड) बताता है कि वो चीज़ आपके खून में शुगर की मात्रा को कितना बढ़ा सकती है। इसे अनुमानित ग्लाइसेमिक लोड भी कहा जाता है।

ईजीएल दो चीजों को ध्यान में रखता है:

  • ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई): ये बताता है कि कार्बोहाइड्रेट वाली कोई चीज़ शुद्ध ग्लूकोज के मुकाबले आपके खून में कितनी जल्दी और कितनी मात्रा में शुगर बढ़ाती है।
  • ग्लाइसेमिक लोड (जीएल): ये बताता है कि आप जो खाना खा रहे हैं उसमें कितनी मात्रा में कार्ब्स हैं। इसकी गणना खाने की चीज़ के ग्लाइसेमिक इंडेक्स और उसमें मौजूद कार्ब्स की मात्रा के गुणनफल
  • को 100 से भाग देकर की जाती है।
  • कार्ब्स की मात्रा से मतलब उस खाने की एक सामान्य भाग (typical serving) में मौजूद कार्ब्स की मात्रा होती है।

अब, नीचे अलग-अलग तरह के खाने के लिए विस्तृत ईजीएल चार्ट दिए गए हैं।

सब्ज़ियों की ईजीएल चार्ट

आइए सबसे पहले सब्ज़ियों की ईजीएल चार्ट को देखते हैं। इस चार्ट में हमने सब्ज़ियों को दो भागों में बांटा है। पहला भाग हरे रंग का है, जिसमें वो सब्ज़ियां हैं जिन्हें शुगर के मरीज़ खा सकते हैं। दूसरा भाग लाल रंग का है, जिसमें स्टार्च वाली कुछ सब्ज़ियां हैं। लाल वाले भाग की सब्ज़ियों को खाने से बचना चाहिए।

सब्जियों की बात करें तो, सभी हरी और जिनमें स्टार्च कम होता है, उनकी ईजीएल मात्रा कम होती है और ये डायबिटीज से प्रभावित व्यक्तिओं के लिए अच्छी होती हैं। आलू, केला जैसी स्टार्च वाली सब्जियों में ईजीएल की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए डायबिटीज से प्रभावित व्यक्तिओं को इन्हें कम खाना चाहिए। कुछ सब्जियां, जैसे कटहल, शकरकंद, सिंघाड़े, मीठे कान का ईजीएल मान भी ज्यादा होता है, इसलिए इन्हें लाल रंग में चिन्हित किया गया है।

फल का ईजीएल चार्ट

ज्यादातर जामुन, खट्टे फल, और सेब, नाशपाती, खुबानी, खरबूज, एवोकाडो आदि जैसे कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फलों में ईजीएल मान कम होता है और ये हरी श्रेणी में आते हैं। कुछ मध्यम और उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फल, जैसे तरबूज, सीताफल, पका हुआ आम, अनार, कीवी आदि में ईजीएल मान मध्यम होता है और ये पीली श्रेणी में आते हैं। पके केले, पका हुआ कटहल, बेर, चिकू आदि जैसे फलों में ईजीएल मान ज्यादा होता है, इसलिए डायबिटीज से प्रभावित व्यक्तिओं को इन्हें खाने से बचना चाहिए।

दालों की ईजीएल चार्ट

अधिकांश दालें मध्यम ईजीएल वाले क्षेत्र में आती हैं। इसका मतलब है कि डायबिटीज से प्रभावित लोगों के लिए दालें संतुलित मात्रा में खाने के लिए अच्छी होती हैं। सिर्फ मूंग और चना की स्प्राउट्स में ही ईजीएल की मात्रा ज़्यादा होती है।

डेयरी उत्पादों की ईजीएल चार्ट

ज़्यादातर दूध या डेयरी उत्पादों में ईजीएल का स्कोर कम होता है, इसलिए ये डायबिटीज से प्रभावित लोगों के लिए सुरक्षित रहते हैं। सिर्फ खोया और दूध पाउडर जैसे गाढ़े दूध वाले उत्पादों में ही ईजीएल ज़्यादा होता है और इन्हें खाने से बचना चाहिए।

अनाज की ईजीएल चार्ट

अनाज की बात करें तो सिर्फ सोयाबीन ही हरी श्रेणी में आता है। मध्यम ईजीएल श्रेणी में ओट्स, क्विनोआ और जौ जैसे अनाज आते हैं। भारतीय घरों में इस्तेमाल होने वाले सभी लोकप्रिय अनाज, जैसे गेहूं, चावल, बाजरा, मक्का, रागी, ब्राउन राइस, ज्वार आदि लाल ईजीएल ज़ोन में आते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इनका इस्तेमाल पूरी तरह बंद कर दें। आपको बस इतना करना है कि मात्रा का ध्यान रखें।

तेल और मक्खन की ईजीएल चार्ट

सभी तेलों और मक्खन का ईजीएल स्कोर शून्य होता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप बेकार तेल और मक्खन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें स्वस्थ वसा होती हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल भी संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए।

सूखे मेवे की ईजीएल चार्ट

कुछ बीजों जैसे चिया, अलसी, सरसों, तिल, तरबूज, खरबूज की ईजीएल रेंज अच्छी (हरी) है। कुसुम के बीजों की ईजीएल रेंज मध्यम (पीली) होती है। बादाम, सूखा नारियल, मूंगफली आदि सूखे मेवे डायबिटीज से प्रभावित लोगों के लिए उपयुक्त हैं।  काजू, खुबानी, सुपारी, पिस्ता आदि की ईजीएल रेंज मध्यम होती है। छुआरा, मखाना, मुनक्का और किशमिश जैसे कुछ मेवों को कम खाने की सलाह दी जाती है।

मांसाहारी भोजन की ईजीएल चार्ट

इन सभी मांसाहारी चीजों की ईजीएल रेंज अच्छी (हरी) है। इसलिए ये डायबिटीज से प्रभावित लोगों के लिए अच्छी मानी जाती हैं।

चीनी रहित पेय पदार्थों की ईजीएल चार्ट

इन पेय पदार्थों में सिर्फ शुगर-फ्री ड्रिंक्स, नारियल पानी और सेब का सिरका डायबिटीज के से प्रभावित लोगों के लिए फायदेमंद हैं। बाकी सभी कोल्ड ड्रिंक्स, मीठी चाशनी आदि का सेवन डायबिटीज के से प्रभावित लोगों को पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए।

मसालों की ईजीएल चार्ट

सभी भारतीय मसालों में ईजीएल स्कोर कम होता है और इन्हें डायबिटीज के रोगी खा सकते हैं। सिर्फ इमली के गुदे का ईजीएल स्कोर ज़्यादा होता है और इसका सेवन डायबिटीज के से प्रभावित लोगों को नहीं करना चाहिए।

मिठाई का ईजीएल चार्ट

जैसा कि आप देख सकते हैं, सभी मिठाइयों में ईजीएल का स्कोर अधिक है और इसका कारण स्पष्ट है। डायबिटीज से प्रभावित लोगों को इन खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए।

ब्रेड का ईजीएल चार्ट

किसी भी प्रकार की ब्रेड डायबिटीज से प्रभावित लोगों के लिए अच्छी नहीं होती है। सभी प्रकार की ब्रेड में ईजीएल का स्कोर अधिक होता है।

बिस्कुट का ईजीएल चार्ट

ब्रेड की तरह ही सभी प्रकार के बिस्कुट भी ईजीएल रेंज में लाल रंग में आते हैं और डायबिटीज से प्रभावित लोगों को इन्हें खाने से बचना चाहिए।

चीनी का ईजीएल चार्ट

स्पष्ट कारणों के लिए, चीनी मध्यम और उच्च ईजीएल रेंज में आएगी। हालांकि, कुछ चीनी के प्रकार हैं जिनका सेवन डायबिटीज रोगी कर सकते हैं। इनमें सभी प्रकार के स्वीटनर, सुक्रालोज, मैनिटॉल, टैगाटोज, करक्यूमिन, टैगाटोज आदि शामिल हैं जिनका ईजीएल कम होता है।

निष्कर्ष 

ऊपर बताई गई सभी चीजों को देखने के बाद, अब आपको ये जरूर समझ आ गया होगा कि किन खानों को चुनना चाहिए। आपकी आसानी के लिए, हमने खाने को कुछ बड़े वर्गों में बाँट दिया है। यह चार्ट देखकर आपको शायद हैरानी होगी क्योंकि कई चीजें, जिन्हें डायबिटीज के लिए अच्छा बताया जाता है, असल में अच्छी नहीं हैं। उदाहरण के लिए, डाइजेस्टिव बिस्कुट, मूसली, ओट्स, आटा नूडल्स, ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस आदि में ईजीएल (EGL) की मात्रा ज्यादा होती है, जो डायबिटीज से प्रभावित लोगों के लिए ठीक नहीं है। इसीलिए, अपने खाने का चुनाव सोच-समझकर करें ताकि आप आसानी से डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकें।

क्या आपको खाने के विकल्पों या मात्रा को लेकर कोई परेशानी हो रही है? ब्रीद वेल-बीइंग आपकी मदद कर सकता है। हमारे पास अनुभवी डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीम है, जिन्होंने हजारों लोगों को प्राकृतिक रूप से डायबिटीज को कंट्रोल करने और ठीक करने में मदद की है। हमसे जुड़ें और हमारे अनुभव का लाभ उठाएं। ब्रीद को चुनें! वेल-बीइंग को चुनें!Last Updated on by Dr. Damanjit Duggal 

Disclaimer

This site provides educational content; however, it is not a substitute for professional medical guidance. Readers should consult their healthcare professional for personalised guidance. We work hard to provide accurate and helpful information. Your well-being is important to us, and we value your feedback. To learn more, visit our editorial policy page for details on our content guidelines and the content creation process.

Leave a Reply

loading..

फ्री ईजीएल प्लान डाउनलोड करें

ईजीएल प्लान डाउनलोड करें